फेसबुक पर टू स्टेप वेरीफिकेशन कैसे चालू करें ? जानिए बिल्कुल आसान तरीका !

फेसबुक पर टू स्टेप वेरीफिकेशन कैसे चालू करें?

Facebook 2 Step Verification Enable Kaise Kare ?

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारी वेबसाइट के आज के नए एंड फ्रेश आर्टिकल में आज फिर हम आपके लिए एक ऐसी जानकारी लेकर आए हैं जो कि आपके लिए काफी ज्यादा यूजफुल हो साबित हो सकती है। ऐसे में यदि आप एक फेसबुक यूजर हैं तो आपको अपनी फेसबुक एप्लीकेशन को और अधिक सिक्योर रखने के लिए पासवर्ड आदि वगैरा की आवश्यकता पड़ती है तो आज हम आपके लिए लेकर आए हैं फेसबुक टू स्टेप वेरीफिकेशन इनेबल कैसे कर सकते हैं।

फेसबुक एक ऐसा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जिसके माध्यम से लाखों-करोड़ों लोग एक दूसरे से जुड़ते हैं लेकिन कई बार हमारे फेसबुक अकाउंट का पासवर्ड किसी व्यक्ति द्वारा मालूम हो जाने पर हमें कई सारी आगामी विपदाओं का सामना करना पड़ सकता है इसीलिए हमें अपनी फेसबुक पर पासवर्ड लगाने की आवश्यकता पड़ती है। जब किसी व्यक्ति को हमारे फेसबुक का पासवर्ड पता चल जाता है तो हमारे अकाउंट को हैक करने की संभावना बढ़ जाती है जिससे आपके अकाउंट के सारे कंट्रोल दूसरे व्यक्ति के हाथों में चले जाते हैं कई बार ऐसा होता है कि हम अपने अकाउंट का हक होने की वजह खुद ही होते हैं क्योंकि कई सारे लोग अपने मोबाइल नंबर को ही पासवर्ड रखते हैं।

जिससे कि हैकर को अकाउंट हैक करने में और अधिक आसानी हो जाती है लेकिन इन सब चीजों से बचने के लिए आपको समय पर आपने फेसबुक पर टू स्टेप वेरीफिकेशन का फीचर लॉन्च कर दिया गया है जिससे आप अपने फेसबुक को और अधिक सुरक्षित रख सकती हैं फेसबुक नहीं टू स्टेप ऑथेंटिकेशन का फीचर निकालने के बाद आपकी आईडी पासवर्ड किसी भी व्यक्ति को पता ना चले और आप की परमिशन के बिना कोई भी व्यक्ति आपकी अकाउंट के अंदर लॉगइन ना कर पाए। तो चलिए अब हम इसी जानकारी को आपके सामने विस्तार से बताएंगे कि आखिर यह क्या फीचर है जिसके माध्यम से हम अपने अकाउंट को और अधिक सिक्योर बना सकते हैं।

फेसबुक टू स्टेप वेरीफिकेशन इनेबल कैसे करें ?

दोस्तों फेसबुक टू स्टेप वेरीफिकेशन फेसबुक का ही एक सिक्योरिटी फीचर है जिसे फेसबुक द्वारा ही लांच किया गया है जिसे लॉगिन अप्रूवल के नाम से भी जाना जाता है यदि आप इस फीचर का इस्तेमाल करके अपने अकाउंट को और अधिक सिक्योर बना सकते हैं और इसी से हमारे अकाउंट की सिक्योरिटी दुगनी सेफ हो जाती है।

उसके पश्चात जब भी हम अपने अकाउंट के अंदर लॉगिन करेंगे या फिर कोई भी व्यक्ति आपके अकाउंट में लॉगिन करना चाहेगा तो आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आ जाएगा यदि आप उस ओटीपी को डाल देंगे तभी आपका अकाउंट ओपन होगा। बिना ओटीपी के कोई भी व्यक्ति एक्सिस नहीं कर सकता है इस टीचर को इनेबल करना बहुत ही आसान है यदि आप इसे अपने अकाउंट को अपने फेसबुक की सिक्योरिटी के लिए इस्तेमाल करना चाहते हैं तो हमारी इस पोस्ट को और आखिरी तक पढ़ते रहिए।

फेसबुक टू स्टेप वेरीफिकेशन इनेबल कैसे करें ?

तो दोस्तों यहां पर हम आपको टू स्टेप वेरीफिकेशन मोबाइल और कंप्यूटर दोनों प्लेटफार्म पर इनेबल कैसे कर सकते है इसके बारे में बताएंगे तो आप भी किसी भी डिवाइस का उपयोग करके इस फीचर का उपयोग करके अपने अकाउंट को और अधिक सिक्योर कर सकते हैं तो चलिए पहले जानेंगे कि मोबाइल में 2 स्टेप वेरीफिकेशन कैसे कर सकते हैं।

Step 1
तो दोस्तों सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के अंदर फेसबुक एप्लीकेशन ओपन कर लेना है फिर वहां पर आपको राइट साइड में दिखाई दे रहे 3 डॉट ऑप्शन पर क्लिक करना है ।

Step 2
अब आपको थोड़ा स्क्रोल डाउन करना है और नीचे जाने के पश्चात वहां पर आपको सेटिंग एंड प्राइवेसी का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा उस पर क्लिक करना है अब दोबारा से आपको उस सेटिंग वाले ऑप्शन के अंदर जाना है।

Step 3
सेटिंग वाली ऑप्शन पर क्लिक करते ही पासवर्ड एंड सिक्योरिटी का ऑप्शन आ रहा होगा उसे सिलेक्ट करना है अब टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन की ऑप्शन में यूज टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन वाली ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step 4
उसके बाद आप को टेक्स्ट मैसेज ऑप्शन को सिलेक्ट करना है और कंटिन्यू वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है यदि आपको दूसरा ऑप्शन सेलेक्ट करना चाहते हैं तो सेलेक्ट कर सकते हैं क्योंकि अधिकतर लोगों को कोड वेरिफिकेशन सबसे अधिक आसान हो और अच्छा ऑप्शन लगता है।

Step 5
यदि आपका फेसबुक पर ऐड मोबाइल नंबर दिखाई दे रहा है तो आप किस नंबर पर लॉगइन कोड को प्राप्त करना चाहते हैं उसे चुन सकते हैं या फिर नया नंबर ऐड कर सकते हैं और दूसरा नंबर ऐड करना चाहते है तो कर सकते हैं उसके पश्चात आपको कंटिन्यू वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

Step 6
अब आपने जो नंबर सिलेक्ट किया है उस नंबर पर 6 डिजिट का एक कोड आएगा उसे डालने के बाद कंटिन्यू वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है यदि कोई नहीं आता है तो रिसेंड कोड ऑप्शन पर क्लिक करके जिससे कि फेसबुक द्वारा से आपके नंबर पर उस कोड को भेजेगा।

Step 7
उसके बाद आप अपनी फेसबुक अकाउंट का पासवर्ड डालने के बाद कंटीन्यू पर क्लिक कर सकते है उसके पश्चात टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा उस पर क्लिक करके done कर सकते हैं।

बस इतना कर ही आपकी अकाउंट की सिक्योरिटी फीचर इनेबल हो जाएगा उसके बाद आप जब कभी भी अपनी फेसबुक के अंदर लॉगइन करेंगे तो आपके डालेंगे मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा उसे डालने के पश्चात ही आप अपने अकाउंट के अंदर लॉगिन कर सकते हैं।

कंप्यूटर में फेसबुक पर टू स्टेप वेरीफिकेशन चालू कैसे करें 2022 ?

दोस्तों यदि आप फेसबुक का उपयोग कंप्यूटर में करते हैं और वहां पर आप टू स्टेप वेरीफिकेशन इनेबल करना चाहते हैं तो हमारे द्वारा बताए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

Free fire mod apk

Step 1
सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर के अंदर कोई ब्राउज़र ओपन कर लेना है और उसमें आपको फेसबुक आईडी पासवर्ड डालकर लॉगइन करना है।
सबसे पहले आपके पास नोटिफिकेशन आईकॉन के पास में डाउन एरो आइकन दिखाई दे रहा होगा उस पर क्लिक करना है आपके सामने सेटिंग एंड प्राइवेसी का ऑप्शन आ जाएगा तो उसे भी सिलेक्ट कर लेना है।

Step 2
उसके बाद आपको सिक्योरिटी एंड लॉग इन का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा उसे सिलेक्ट कर लेना है अब यहां पर आपको यूज़ टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन का ऑप्शन देखने को मिल रहा होगा उसके सामने आप को एडिट वाला ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा उस पर क्लिक करना है।

Step 3
उसके पश्चात आप को टेक्स्ट मैसेज का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा तो उसमें आपको टेक्स्ट न्यू मैसेज वाले ऑप्शन को सिलेक्ट कर लेना है अब आप अपना नंबर सिलेक्ट कर सकते हैं और ऐड मोबाइल नंबर पर क्लिक करके अपना दूसरा मोबाइल नंबर ऐड कर सकते हैं इसमें आप अपने ओटीपी को प्राप्त करना चाहते हैं।

Step 4
मोबाइल नंबर डालने के पश्चात आपको कंटिन्यू ऑप्शन पर क्लिक कर देना है अब आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा उसे डालकर फिर कंटिन्यू कर दे अब आपके अकाउंट पर टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन ऑन हो जाएगा आपके सामने एक पापा को आएगा उसे done कर दे।

तो दोस्तों इस प्रकार आप अपने कंप्यूटर के अंदर फेसबुक पर टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन लगाकर अपने फेसबुक अकाउंट को और अधिक सिक्योर बना सकते हैं उम्मीद करते हैं अब आपकी पूरी तरह से समझ में आ गया होगा कि अपने फेसबुक अकाउंट को और अधिक सुरक्षित बनाने के लिए टू स्टेप वेरीफिकेशन इनेबल कैसे कर सकते हैं।

निष्कर्ष :-

तो दोस्तों उम्मीद करती हूं हमारे द्वारा बताई गई इस जानकारी के माध्यम से टू स्टेप वेरीफिकेशन इनेबल कर सकते हैं यदि आपको फेसबुक पर टू स्टेप वेरीफिकेशन इनेबल करने में किसी भी तरह की परेशानी आती है। तो आप हमें नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं हम जल्द से जल्द आपकी हर एक सवाल का जवाब देने का प्रयास करेंगे। यदि आज की हमारी आज की यह जानकारी आपके लिए यूज़फुल साबित होती है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *